loading...

चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का लगा पता, ऑर्बिटर ने खींची थर्मल तस्वीर, संपर्क साधने की कोशिश

loading...


देश के साथ दुनिया की नजरें एक बार फिर भारत की अन्तरिक्ष एजेंसी इसरो पर टिक गई हैं. इसका कारण ये है कि इसरो को चंद्रयान 2 के लैंडर “विक्रम” की सही लोकेशन पता चल गई है. चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर में लगे ऑप्टिकल हाई रिजोल्यूशन कैमरा (OHRC) ने विक्रम लैंडर की तस्वीर लेकर इसरो को भेजी है.

 हालांकि, उससे अभी कोई संचार स्थापित नहीं हो पाया है. ये भी खबर है कि विक्रम लैंडर लैंडिंग वाली तय जगह से 500 मीटर दूर पड़ा है. इस बात की जानकारी खुद इसरो चीफ के सिवान ने दी है. अब इसरो वैज्ञानिक ऑर्बिटर के जरिए विक्रम लैंडर को संदेश भेजने की कोशिश कर रहे हैं ताकि, उसका कम्युनिकेशन सिस्टम ऑन किया जा सके, लैंडर से संपर्क स्थापित किया जा सके. 

अगर इसरो विक्रम लैंडर से दोबारा संपर्क स्थापित करने में कामयाब रहता है तो ये नया इतिहास रचा जाएगा. फिलहाल न सिर्फ हिंदुस्तान बल्कि पूरी दुनिया इसरो की ओर देख रही है. ISRO चीफ के.सिवन ने बताया कि ऑर्बिटर से जो थर्मल तस्वीरें मिली हैं उनसे विक्रम लैंडर के बारे में पता चला है. हालांकि, अभी तक विक्रम से संपर्क नहीं साधा जा सका है.

 उन्होंने कहा कि हम विक्रम से संपर्क करने की पूरी कोशिश कर रहे है तथा उम्मीद है कि जल्द ही हम उससे संपर्क साध लेंगे. चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर में जो ऑप्टिकल हाई रिजोल्यूशन कैमरा (OHRC) लगा है उसके जरिए ही विक्रम लैंडर की तस्वीर सामने आई हैं. 

ISRO अब ये पता लगाने की कोशिश करेगा की क्या विक्रम में किसी तरह की कोई तकनीकी खराबी हुई जिस वजह से उससे संपर्क टूटा या दूसरे कारणों की वजह से ऐसा हुआ. 

साथ ही लैंडर को संदेश भेजने की कोशिश की जा रही है ताकि, उसका कम्युनिकेशन सिस्टम ऑन किया जा सके. अभी तक आशंका जताई जा रही थी कि कहीं विक्रम किसी गढ्डे में तो नहीं चला गया है. ISRO अब ये पता लगाने की कोशिश करेगा की क्या विक्रम में किसी तरह की कोई तकनीकी खराबी हुई जिस वजह से उससे संपर्क टूटा या दूसरे कारणों की वजह से ऐसा हुआ. 

इसके साथ ही लैंडर को संदेश भेजने की कोशिश की जा रही है ताकि, उसका कम्युनिकेशन सिस्टम ऑन किया जा सके. अभी तक आशंका जताई जा रही थी कि कहीं विक्रम किसी गढ्डे में तो नहीं चला गया है. अब इसर चीफ के.सिवन द्वारा दी गई इस जानकारी से नई उम्मीद जागी है कि इसरो लैंडर विक्रम से एक बार फिर संपर्क करने में कामयाब हो सकता है. 
loading...
Loading...



Loading...