सिर्फ अफ़्रीकी या अरबी मुस्लिम देशों में ही नहीं, भारत में भी होता है महिलाओं का खतना !

Related image

केरल भारत का शिक्षित राज्य हैं इस सच से आप वाकिफ तो होगे ही? वामपंथ का दूसरा सबसे बड़ा गढ़ पश्चिम बंगाल के बाद एक सत्य आपको और बताऊ तो वामपंथ बाहुल्य इलाको में सबसे ज्यादा वेश्या वृती हैं। यानी की महिलाओं के दिक्कतों की कहानियाँ लिखने वाली जगह। पहले नबंर पर पश्चिम बंगाल, जहां सोना गाछी नाम से एशिया का सबसे बड़ा वेश्या वृती का अड्डा है, जो कोलकाता में है।

दूसरे नबंर पर केरल, जहां सबसे ज्यादा महिलाओं की पोर्न वीडियों सामने आती है। आज जो मामला हम आपको बता रहे हैं वो केरल की हैं और महिलाओं की खराब हालातों से जुड़ी हुई है। लड़कियों के खतना करने की प्रथा दुनिया के कई देशों में मौजूद है, लेकिन भारत में इसके मामले कम ही सामने आते है। लड़कियों का खतना भारत से लगभग खत्म माना जा रहा है पर ये मामला शिक्षित राज्य में सबसे उपर जगह पाने वाले केरल से आना आश्चर्य का विषय है और ये विषय दर्शाता हैं की केरल में महिलाओं पर अत्याचार होते हैं।

खतना के बारे में आपको बताऊ तो खतना में योनि के एक हिस्से क्लाइटॉरिस को निकाल दिया जाता है। या फिर कुछ जगहों पर क्लाइटॉरिस और योनि की अंदरूनी त्वचा को भी आंशिक रूप से हटा दिया जाता है। मुस्लिम धर्म में मानयता हैं कि इससे महिलाओं की सेक्स के लिए इच्छा कम हो जाती है। साथ ही माना जाता है कि इससे मासिक धर्म के दौरान दर्द कम होता है। वहीं, खतना के बाद सेक्स करते हुए भी महिलाओं का आनंद कम हो जाता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, अफ्रीका और एशिया के करीब 30 देशों में खतना की प्रथा है। इसी साल मई में सुप्रीम कोर्ट ने भी खतना को लेकर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सरकार से इसकी जानकारी देने को कहा था। मुस्लिम समुदाय का एक तबका इतना पिछड़ा है की अब भी इन बातों को मानता हैं। हलाला के बाद महिला खतना जैसे मामले पर मुस्लिम महिलाओं की चुपी इस बात को दर्शाती है कि कैसे मुस्लिम महिलाओं को गुलाम बना कर रखा जाता है।
loading...
Loading...



Loading...