अभी अभी : चीन के राष्ट्रपति ने की पीएम मोदी की तारीफ, "दुनिया के सबसे लोकप्रिय PM हैं मोदी"



राष्ट्रपति जिनपिंग ने पीएम मोदी की तारीफ की है और उन्हें दुनिया का लोकप्रिय नेता बताया है।

हैम्बर्ग में चल रहे जी-20 सम्मेलन के दौरान भले ही चीन के राष्ट्रपति और पीएम नरेंद्र मोदी आपस में मुलाकात नहीं करेंगे लेकिन चीन के राष्ट्रपति ने दोनों देशों के बीच जारी तनाव को दरकिनार कर दी है।

इससे पहले नरेंद्र मोदी गुरुवार को जी20 समिट में हिस्सा लेने के लिए जर्मनी पहुंचे। यहां हैम्बर्ग में जर्मन चांसलर एंजेल मर्केल ने उनका वेलकम किया। 

मोदी के अलावा मर्केल ने यूएस प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रम्प, चीन के प्रेसिडेंट शी जिंगपिंग का भी स्वागत किया। इस दौरान मोदी BRICS देशों की मीटिंग में शामिल हुए। 

इस दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिंगपिंग वहां मौजूद थे। मोदी ने उन्हें बधाई भी दी। बता दें कि मोदी तीन दिन की इजरायल यात्रा के बाद जर्मनी के लिए रवाना हुए थे, जहां उन्होंने पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ 7 करार किए। 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, मोदी जी 20 समिट से पहले BRICS की ग्रुप मीटिंग के दौरान शी जिंगपिंग से मिले, उन्हें बधाइयां दीं और सहयोग करने की बात कही। मीटिंग में व्लादिमीर पुतिन भी मौजूद थे।

 बता दें कि सिक्किम सेक्टर में डोकलाम में भारतीय सेनाओं की मौजूदगी को लेकर भारत और चीन में करीब 3 हफ्ते से तनाव बरकरार है। चीन ने भारतीय सेनाओं को पीछे हटने को कहा है।