इसरायली राष्ट्रपति हुए PM मोदी के दीवाने, बोले "बहुत PM देखें पर मोदी जैसा शेरदिल कोई नहीं"


नरेंद्र मोदी ने बुधवार को इजरायल के प्रेसिडेंट रुवेन रिवलिन से मुलाकात की। रुवेन ने प्रोटोकॉल तोड़कर मोदी का वेलकम किया। इस मौके पर दोनों ने मीडिया से भी बात की।

 मोदी ने कहा- दुनिया में ट्रेड और कॉमर्स की डेफिनेशन में 'आई' फॉर 'आई', 'आई' विद आई जैसे टर्म इस्तेमाल किए जाते हैं। मैं यहां इंडिया का 'आई' और इजरायल का 'आई' जोड़ रहा हूं। मैं यहां अपनापन अनुभव करता हूं। आप प्रोटोकॉल तोड़कर सड़क पर आए मुझे लेने के लिए, ये सवा सौ करोड़ भारतीयों का सम्मान है। मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं।' इससे पहले पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने मोदी के लिए 5 प्रोटोकॉल तोड़े।

 बता दें कि मोदी 70 साल में इजरायल जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। उनका जिस तरह स्वागत हुआ है, इजरायल में ऐसा सम्मान सिर्फ यूएस प्रेसिडेंट और पोप को मिलता है।  मंगलवार देर शाम मोदी और नेतन्याहू ने मीडिया के सामने साझा बयान दिया। दोनों ने आतंकवाद के खिलाफ मिलकर लड़ने की बात कही। वे 26/11 हमलों के दौरान पाक आतंकियों की फायरिंग में मारे गए इजरायली कपल के बेटे बेबी मोशे से भी मुलाकात करेंगे। यह पहला मौका होगा जब कोई भारतीय पीएम विदेश में मुंबई हमलों के विक्टिम से मिलेगा।

मोदी ने कहा, "हमें लेफ्टिनेंट जनरल जेएफआर जैकब, वाइस एडमिरल बेंजामिन सैमसन, फिल्म एक्टर्स नादिरा, सुलोचना और इंडियन सोसाइटी के ताने-बाने को ऊंचाइयों पर ले जाने वाली प्रमिला जैसे अपने यहूदी बेटों और बेटियों पर गर्व है। हम मिलकर महान चीजें कर सकते हैं।""आने वाले दशकों में हम ऐसे रिश्ते बनाना चाहते हैं, जो हमारे आर्थिक रिश्तों को एक मिसाल में बदल दें। भारत दुनिया की तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी है। हमारा फोकस टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के जरिए डेवलपमेंट पर है। ये प्रायोरिटीज हमें इजरायल के साथ एकेडमिक, साइंटिफिक, रिसर्च और बिजनेस रिलेशंस बढ़ाने का मौका देती हैं।'

मोदी बुधवार सुबह इजरायल के प्रेसिडेंट रुवेन रिवलिन से मिले। रुवेन से मिलने के बाद मोदी नेतन्याहू से मिलेंगे। साथ ही लंच भी करेंगे। इसके बाद, मोदी-नेतन्याहू के बीच एग्रीमेंट्स होंगे, फिर वे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। मोदी किंग डैविड होटल में इजरायल के अपोजिशन के लीडर इसाक हर्जोग से मिलेंगे। इंडियन कम्युनिटी के लोगों से मिलेंगे। इसके बाद पीएम नेतन्याहू के साथ कोचिन सिनेगॉग म्यूजियम जाएंगे। 

तेल अवीव कन्वेंशन सेंटर में यहूदी नेताओं से मिलेंगे। इसके बाद गुजराती मूल के हीरा व्यापारियों से मुलाकात करेंगे। मोदी उस बच्चे से भी मिलेंगे, जिसके पैरेंट्स मुंबई में 26/11 हमले में मारे गए थे। वे कन्वेंशन सेंटर के पवेलियन 2 में इंडियन कम्युनिटी के रिसेप्शन में भी शामिल होंगे। इन सभी कार्यक्रमों में नेतन्याहू मोदी के साथ रहेंगे।