मोदी का जलवा देख G-20 में बोले जिनपिंग, "मोदी वर्तमान के वैश्विक प्रभावशाली नेता"



भारत की वैश्विक पकड़ और G-20 में पीएम मोदी को मिल रहे समर्थन के बाद चीन को अलग-थलग होने का डर सता रहा है।

जर्मनी में चल रहे G-20 समिट के दौरान चीनी राष्ट्रपति खुद पीएम मोदी के पास आए और उनकी तारीफ की। राष्ट्रपति जिनपिंग ने पीएम मोदी को असाधारण नेता बताया।  वहीं, जर्मनी के हैमबर्ग में जी20 समिट में शरीक होने आए चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग अब ऐसे विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने की बात कर रहे हैं।

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग ने जी20 समिट से इतर ब्रिक्स देशों से अपील की कि वे क्षेत्रीय संघर्षों और विवादों का राजनीतिक व शांतिपूर्ण समाधान खोजे। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिंहुआ ने बताया कि शी ने हैमबर्ग में ब्रिक्स देशों के नेताओं की अनौपचारिक बैठकों में यह अपील की। 

उन्होंने ब्रिक्स देशों के सदस्यों से अपील की कि वे वैश्विक मुक्त अर्थव्यवस्था का सतत निर्माण करें, बहुपक्षवाद को समर्थन दें और साझा विकास को प्रोत्साहित करें।

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शी के अलावा ब्राजील के राष्ट्रपति माइकर टेमेर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जूमा ने भाग लिया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बैठक की अध्यक्षता करने वाले शी ने समूह के सदस्यों से कहा कि वे क्षेत्रीय संघर्षों और विवादों के राजनीतिक एवं शांतिपूर्ण समाधान खोजे।