ब्रेकिंग : खत्म होगा जम्मू कश्मीर का अलग झंडा, अब भारत में एक देश एक झंडा


एक तरफ जहां कर्नाटक में अलग झंडे की मांग उठाए जाने का विवाद गर्म है, वहीं J&K में अलग झंडा खत्म होने वाला है।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े एक संगठन ने कश्मीर का अलग झंडा खत्म करने की मुहिम चलाने की योजना बनाई है। संघ से जुड़ा संगठन मुस्लिम राष्ट्रीय मंच 9 अगस्त से यह मुहिम शुरू करेगा। इसके साथ ही 14 अगस्त को देश भर में पाकिस्तान का झंडा जलाने की योजना बनाई गई है।

मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के दिल्ली कनवीनर यासिर अली जिलानी ने एनबीटी से खास बातचीत में बताया कि मंच की कोर कमिटी की मीटिंग में कश्मीर को लेकर योजना बनाई गई है। उन्होंने कहा कि हम कश्मीर के अलग झंडे को खत्म करने की मांग जोर-शोर से उठाएंगे। 

जिलानी ने कहा कि जब हमारा देश एक है तो पूरे देश में सिर्फ तिरंगा ही होना चाहिए। जिस तिरंगे के दम पर देश ने आजादी हासिल की है, उसके अलावा कोई और झंडा स्वीकार करने का मतलब ही नहीं होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि मुस्लिम राष्ट्रीय मंच इसे लेकर 9 अगस्त से मुहिम शुरू करेगा, जो कश्मीर घाटी से ही शुरू की जाएगी। इसके अलावा कश्मीर में जो तत्व भारत के खिलाफ बात करते हैं और खुद को भारत का हिस्सा नहीं मानते उनसे तालमेल बैठाते हुए उन्हें यह एहसास कराया जाएगा कि कश्मीर और वे सब भारत का अभिन्न हिस्सा हैं।

मंच की बैठक में यह भी तय किया गया कि पाक अधिकृत कश्मीर में भारत अपना अधिकार जमाने के लिए हर मुमकिन कदम उठाए, इसकी मांग की जाएगी और अभियान भी चलाया जाएगा। मंच के राष्ट्रीय कनविनर शाहिद अख्तर ने कहा कि कश्मीर विधानसभा में आज भी 24 सीटें विधायकों की और 6 सीटें काउंसिल की खाली हैं। ये सीटें पाक अधिकृत कश्मीर में हैं।

हम अभियान चलाकर जम्मू-कश्मीर सरकार से मांग करेंगे कि पाक अधिकृत कश्मीर में चुनाव कराकर इन खाली सीटों को भरा जाए। साथ ही भारत सरकार को पाक अधिकृत कश्मीर के लोगों को भारत के दूसरे नागरिकों की तरह उनके लोकतांत्रिक अधिकार देने के लिए कदम बढ़ाना चाहिए।

9 अगस्त से शुरू होने वाली इस मुहिम में मंच पाक अधिकृत कश्मीर में मानवाधिकार हनन का मसला उठाएगा। श्रीनगर से शुरू होकर यह अभियान देश भर में चलेगा और 14 अगस्त को देश के हर राज्य की राजधानी में पाकिस्तान का झंडा जलाया जाएगा। मंच की मीटिंग में यह तय किया गया कि पाक का झंडा जलाकर यह संदेश दिया जाएगा कि पाकिस्तान किस तरह कश्मीर के लोगों के मानवाधिकार का हनन कर रहा है। 

 मंच नेता ने कहा कि पाक अधिकृत कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और हमें उसे पाने की मुहिम तेज करनी चाहिए। साथ ही कश्मीरियत को बढ़ावा देने और कश्मीर के लोगों के लिए रोजगार और शिक्षा का अभियान भी तेज किया जाएगा।