शांति की तलाश में दुनिया में तेजी से लोग अपना रहे है हिन्दू धर्म और भारतीय संस्कृति !!


हिन्दू धर्म एक ऐसा धर्म है जो तेजी से दुनिया भर में फ़ैल रहा है. भले ही भारत में सेक्युलर लोग हिन्दू धर्म पर तरह-तरह के आरोप लगाते हो लेकिन विदेशों में लोग हिन्दू रीति-रिवाजों से प्रभावित हो रहे है.


बड़े-बड़े देश जैसे रूस, अमेरिका, इजराइल, आॅस्ट्रेलिया, जर्मनी और यूरोप के लोग हिन्दू धर्म अपना रहे है. इन देशों के लोगों का हिन्दू धर्म पर अटूट विश्वास बनता जा रहा है. जर्मनी जैसे संपन्न देश में तो पहले से ही हिन्दू धर्म का प्रचार था. अब रूस, इजराइल, अमेरिका जैसे देशों ने हिन्दू धर्म की महत्ता समझ ली है और वो भारतीय परंपराओं का प्रचार कर रहे है.


विदेशी लोग भारत योग, मैडिटेशन, ॐ का जाप, गायत्री मंत्र आदि सिखने आते है. विदेशियों की बढ़ती संख्या देखकर भारत ने विश्वभर में योग केंद्र खोल दिए है. पहले केवल अमेरिका में ही जारों योग केंद्र थे.

आम जनता हो या फिर कोई बड़ी-बड़ी हस्तियां सभी सनातन धर्म की ओर आकर्षित हो रहे है. हिन्दुओं से विपरीत माने जाने वाले यहूदी ईसाई अब खुलकर हिन्दू धर्म अपना रहे है और दिखावा भी कर रहे है. अब पश्चिमी लोगों के हाथ में कलावा बंधा हुआ नजर आता है. 


दो साल पहले हॉलीवुड के जाने माने कलाकार सिल्वेस्टर स्टेलोन अपने बेटे का श्राद्ध हरिद्वार में मनाने आये थे. चर्चित हस्ती मार्क जुकरबर्ग ने भी बताया था कि जब वो बिलकुल निराश हो गये थे तब वो नैनीताल स्थित हिन्दू मन्दिर में गये थे. वहां जाकर उन्हें उर्जा मिली और उन्होंने कई कामयाबियां हासिल.  स्टीव जॉब्स के कहने पर मार्क इस पवित्र मंदिर के दर्शन करने आये थे.

रूस की एक सिंगर ने मोदी के रूस दौरे के दौरान वहां पर एक भव्य हिन्दू मन्दिर बनवाने की अपील की थी. कुल मिलाकर देखा जाए तो विश्व में भारतीय संस्कृति का बोलबाला है. यहूदी लोग आये दिन भारत आते रहते है और हिन्दू परंपराओं से जुड़ जाते है.