पवित्र कांवड़ यात्रा पर इस्लामिक आतंकी हमले का खतरा, जारी किया गया अलर्ट


सावन के महीने में कांवड यात्रा का विशेष महत्व रहता है। हर साल की तरह इस साल भी उत्तरी भारत के प्रमुख राज्यों में कावंड यात्रा होगी।

लेकिन इस बार आतंकियों की नजर कांवड़ यात्रा पर है। देश की सुरक्षा एजेंसियों ने अलर्ट जारी करते हुए यूपी, दिल्ली, उत्तराखंड और हरियाणा को आतंकी खतरे के प्रति आगाह किया है।

वहीं दूसरी ओर सभी पुलिस अधिकारियों को कड़ी सुरक्षा और निगरानी के निर्देश दिया गए हैं। उत्तरप्रदेश से उत्तराखंड के कांवड रूट पर विशेष निगरानी को कहा गया है। इस अलर्ट के बाद सभी राज्यों की पुलिस ने तैयारी शुरू कर दी है। 

जानकारी के मुताबिक, कांवड़ यात्रा के दौरान आतंकी अपना निशाना बना सकते हैं। आतंकी भगवा वेष में यात्रा में शामिल होकर किसी बड़ी वारदात को अंजाम दे सकते हैं। इतना ही नहीं ट्रक या बस जैसी बड़ी गाड़ी को यात्रियों की भीड़ पर चढ़ा सकते हैं। 

चारों राज्यों में यात्रा के दौरान असामाजिक तत्वों पर रखते हुए सभी जगहों पर अधिकारियों को दौरा करने के आदेश दिए गए हैं। ड्रोन और सीसीटीवी से निगरानी की जाएगी।

कावंड़ यात्रा में हर साल सावन महीने में की जाती है। लाखों की तादाद में लोग पैदल जाकर पवित्र गंगाजल लाते हैं। पवित्र जल से शिवरात्रि के दिन अपने घर के पास स्थित शिव मंदिर में लिंग का अभिषेक किया जाता है। 

दिल्ली, यूपी और आसपास के राज्यों में रहने वाले लोग उत्तराखंड के हरिद्वार से जल लेकर आते हैं। वहीं, बिहार और पूर्वांचल के लोग सुल्तानगंज से पवित्र गंगा जल ले जाकर अभिषेक करते हैं।