भारत के सभी राज्य अपना अलग अलग झंडा बनाकर फहरा सकते है : शशि थरूर कांग्रेस

Image result for shashi tharoor

 केरल के तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कर्नाटक के अलग झंडे की मांग को अपना समर्थन दिया, कहा- नियमों के हिसाब से राज्य अपना अलग झंडा रख सकते हैं ।

सुब्रह्मण्यम स्वामी की तरफ से शशि थरूर के खिलाफ सुनंदा पुस्कर मौत मामले में CBI में शिकायत दर्ज की गई है । शिकायत के बारे में पूछे जाने पर शशि थरूर ने कहा कि बीजेपी सस्ती लोकप्रियता पाने के लिेए कर रही है ।

रविवार को केरल से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा- कि वे राज्यों के अपने अलग झंडे रखने के विरोध में नहीं हैं । जबकि बेंगलुरू में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान थरूर ने कहा कि राज्य का झंडा देश के तिरंगे का विकल्प नहीं हो सकता, और यह झंडा छोटा होना चाहिए ।

कांग्रेस अभी हाल ही में विवाद में थी, जब कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्य के अलग झंडे की मांग पर सकारात्मक रवैया अपनाया था, बीते दिनों प्रो- कन्नड़ ग्रुप के सदस्यों ने राज्य के अलग झंडे को लेकर सरकार पर दबाव बनाया था । 

कर्नाटक सीएम ने अलग राज्य के झंडे की मांग को स्वीकार करते हुए एक कमेटी का गठन भी कर दिया है, जो राज्य के अपने अलग झंडे के संवैधानिक पहलुओं पर विचार करेगी। जब बीजेपी ने राज्य सरकार के इस कदम का विरोध किया तो सीएम ने राज्य के अपने अलग झंडे के संवैधानिक अधिकारों की पड़ताल करने की बात कही ।

हालांकि आपको बता दें कि अभी कुछ दिनों पहले ही कर्नाटक के कांग्रेस प्रभारी के.सी. वेणुगोपाल ने पूरे मामले पर सफाई देते हुए कहा था कि वह इस मामले में राज्य सरकार से पूरा स्पष्टीकरण मागेंगे साथ ही उन्होंने कहा था कि देश में एक ही ध्वज है और वह है राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा, इसके अलावा कश्मीर को छोड़कर देश में दूसरा झंडा स्वीकार्य नहीं हो सकता ।    

इस मुद्दे के तूल पकड़ने के बीच, थरूर ने राज्यों के लिए एक अलग झंडे का समर्थन किया है, जबकि कांग्रेस हाईकमान ने अलग झंडा के मुद्दे पर असहमति जताई है।

शशि थरूर ने कहा कि, जब तक इसके नियम तय हों, मुझे अपने झंडे वाले राज्यों में कोई समस्या नहीं दिखाई देती