अमरनाथ हमला देख इजराइल ने भारत भेजा हेरोन टीपी ड्रोन, नेतन्याहू बोले "अब रहम मत करना"


देश की सैन्य शक्ति को कई गुना तक मजबूत बनाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने हाल ही में अमेरिका व् इजराइल की यात्रा की। पीएम मोदी के इस दौरे का मुख्य एजेंडा ही आतंकवाद पर प्रहार व् सेना को मजबूत बनाना था।

अब जो खबर सामने आ रही है, उसे देखकर पाकिस्तान के साथ-साथ चीन में भी खलबली मच गयी है। दरअसल, रक्षा सौदे के तहत इजराइल 10 हेरोन टीपी ड्रोन भारत भिजवा रहा है। 

अमेरिका से मिले ड्रोन तो केवल जासूसी उपकरणों से ही लैस होंगे लेकिन ये इसरायली ड्रोन हवा से जमीन पर तबाही मचानी वाली मिसाइलों से लैस है। इसीलिए इन्हे किलर ड्रोन भी कहा जाता है। इनकी मारक क्षमता को देखते हुए इसे पाकिस्तान के खिलाफ काफी अहम हथियार माना जा रहा है।

370 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ने वाले इस ड्रोन की मदद से इस्लामाबाद व् लाहौर तक में छिपे आतंकियों व् पाक अधिकृत कश्मीर के इलाकों में चल रहे आतंकी कैम्पों को तबाह किया जा सकता है। इजराइल के हेरोन टीपी ड्रोन की तुलना अमेरिका के प्रिडेटर और रीपर ड्रोन से की जाती है।

सबसे ख़ास बात ये है कि ये ड्रोन किसी भी मौसम व् रात में भी एक टन वजन उठाकर 45000 फीट की ऊंचाई पर लगातार 30 घंटे तक उड़ सकते हैं। ये ड्रोन इतनी अधिक ऊंचाई पर उड़ते हैं कि दुश्मन को पता तक नहीं चलता कि उसके सर के ऊपर कोई ड्रोन मंडरा रहा है। इनमे लगे खुफिया कैमरों का इस्तमाल करके खुफिया जानकारी जुटाई जा सकती है या फिर इनमे लगी मिसाइलों का इस्तमाल करके दुश्मन के इलाकों को तबाह किया जा सकता है।

 इसे उड़ाने के लिए किसी पायलट की जरूरत नहीं पड़ती बल्कि एक कंट्रोल रूम में बैठा ऑपरेटर ही इसे कंट्रोल कर सकता है और हवा से ही आतंकी ठिकानों की पहचान करके उस पर निशाना लगाकर उसे ध्वस्त कर सकता है। अमेरिका अपने प्रिडेटर ड्रोन का इस्तमाल करके पाकिस्तान व् अफगानिस्तान में कई आतंकियों को इसी तरह से ढेर कर चुका है।

भारतीय सेना को ये ड्रोन मिलने के बाद हाफिज सईद जैसे पाकिस्तानी आतंकियों की जान आफत में पड़ जायेगी क्योंकि आसमान में मंडराते ड्रोन कब उस पर मिसाइल हमला करके चले गए उसे पता भी नहीं चलेगा। चीन भी आये दिन सीमा पर घुसपैठ की कोशिश करता रहता है, ऐसे में चीन की इन घुसपैठों पर भी इन ड्रोन के जरिये ना केवल नज़र रखी जा सकती है बल्कि यदि जरुरत पड़ी तो हमला भी किया जा सकता है।